न्यू ऑरलियन्स (एपी) बेस्ट। वापस लौटें। कभी। रॉक चाक, जयहॉक के बगल में बहुत अच्छा लगता है।

जो एक हारे हुए कारण की तरह लग रहा था वह अब तक की सबसे प्यारी जीत में से एक में बदल गयाकान्सास.

Jayhawks ने अपना चौथा NCAA खिताब सोमवार को एलन फील्डहाउस में वापस लाया, जिसकी बदौलत दूसरे हाफ की हड़बड़ी ने 16-पॉइंट की कमी को मिटा दिया और अंततः जीत हासिल कीउत्तरी केरोलिनासत्ता कार्यक्रमों की एक महाकाव्य लड़ाई में 72-69।

यह राष्ट्रीय चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे बड़ी वापसी थी, 1963 के खिताबी खेल को पार करते हुए, जब लोयोला ने बजर पर सिनसिनाटी को हराकर 15 अंकों की कमी को पार किया, 60-58।

"हम एक परिवार के रूप में, एक टीम के रूप में, और यही हम करते हैं," कैनसस के बड़े आदमी डेविड मैककॉर्मैक ने खेल के अंतिम दो बास्केट बनाने के बाद कहा। ''हमने बाधाओं को पार किया। हम विपत्ति पर विजय प्राप्त करते हैं। हम बस इसके लिए बने हैं।''

मैककॉर्मैक ने गो-फॉरवर्ड बकेट को करीब 1:21 के साथ स्कोर किया, फिर 22-सेकंड के निशान पर एक और जयहॉक्स को तीन से आगे कर दिया।

उत्तरी कैरोलिना ने अपने अंतिम चार शॉट गंवाए, जिसमें बजर पर कालेब लव की हताशा 3 शामिल थी। अधिकारियों द्वारा यह फैसला सुनाए जाने के बाद कि कान्सास गार्ड दाजुआन हैरिस जूनियर ने 4.3 सेकंड शेष रहते हुए इनबाउंड पास पर कदम रखा, उसके बाद उनका उत्साह कम हो गया।

टार हील्स अंतिम 1:41 पर बिना किसी स्कोर के चला गया। उन्हें पिछले 20 मिनट में केयू के लिए कोई जवाब नहीं मिला।

लव ने कहा, ''वे घुसपैठ कर रहे थे और जो चाहें कर रहे थे।''

मैककॉर्मिक के आगे बढ़ने के बाद, लव टोकरी में चला गया लेकिन उसका शॉट अवरुद्ध हो गया। उत्तरी कैरोलिना ने एक आक्रामक पलटाव पकड़ा और बाल्टी के नीचे अरमांडो बेकोट को गेंद मिली। लेकिन उसने अपना पैर खो दिया और उसे पलट दिया, फिर कोर्ट से लंगड़ा कर वापस नहीं आ सका।

"मैंने सोचा कि मुझे वास्तव में वह कोण मिल गया है जो मैं चाहता था और फिर मैंने अपना टखना घुमाया," बेकोट ने कहा।

इसने ब्रैडी मानेक को मैककॉर्मैक पर उतना अच्छा डिफेंडर नहीं रखा, और कैनसस के बड़े आदमी ने शॉट के लिए मानेक का समर्थन किया जिसने जयहॉक्स को तीन से आगे कर दिया।

कंसास के कोच बिल सेल्फ ने कहा, ''जब हमें टोकरी रखनी थी, तो हम बिग डेव के पास गए, और उन्होंने डिलीवर किया, जिसके पास कार्यक्रम की चार चैंपियनशिप में से दो हैं।

मैककॉर्मैक और जालेन विल्सन ने 15-15 अंकों के साथ केयू का नेतृत्व किया। क्रिश्चियन ब्राउन ने दूसरे हाफ में अपने 12 में से 10 रन बनाए और रेमी मार्टिन ने अंतिम 20 मिनट में अपने 14 में से 11 रन बनाए। जयहॉक्स ने दूसरे हाफ में कैरोलिना को 47-29 से मात दी।

सेल्फ ने कहा, ''जब हमने अपना खून देखा तो हम घबराए नहीं और हम सेकेंड हाफ में गर्म होकर निकले।'' "मैं 14 मिनट के निशान पर सोच रहा था, 'ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि ये लोग इस तरह 20 मिनट की रक्षा के लिए खेल सकें,' लेकिन उन्होंने किया।"

टार हील्स ने दूसरे हाफ में 40 विकेट पर 11 रन बनाए।

लेकिन यह कान्सास था जो पहले हाफ में देर से टोकरी नहीं खरीद सका, क्योंकि कैरोलिना 16-0 के रन के दौरान जयहॉक्स के ऊपर और आसपास दौड़ी। टार हील्स ने ब्रेक पर 40-25 का नेतृत्व किया। फिर, शीर्ष वरीयता प्राप्त केयू (34-6) ने फंसना शुरू कर दिया और अधिक दबाव डालना शुरू कर दिया, गेंद को चारों ओर घुमाया, और कैरोलिना को इस सीजन में बाकी सभी का स्वाद लेना शुरू हो गया: आप सभी को रोक नहीं सकते।

Jayhawks ने 31-10 रन से 10 मिनट के निशान पर छह अंकों की बढ़त हासिल की और एक शानदार फिनिश की स्थापना की।

बैकोट के 15 अंक और 15 रिबाउंड थे, जो सभी छह टूर्नामेंट खेलों में डबल-डबल्स रिकॉर्ड करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने सत्र को 31 डबल-डबल्स के साथ समाप्त किया, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था। कैरोलिना 1985 विलनोवा के साथ मार्च मैडनेस जीतने वाली दूसरी 8 सीड के रूप में शामिल होने की कोशिश कर रही थी।

इसके बजाय, टार हील्स (29-10) एक जीत कम हो गई और खिताबी खेलों में सभी समय 6-6 से गिर गई। यह उनका रिकॉर्ड 21वां था - और संभवत: सबसे अधिक संभावना नहीं - अंतिम चार की यात्रा। उन्होंने आगे-पीछे थ्रिलर में ड्यूक को हराकर और ब्लू डेविल्स के कोच माइक क्रेज़ीज़वेस्की को सेवानिवृत्ति में भेजकर फाइनल में जगह बनाई।

यूएनसी के धोखेबाज़ कोच ह्यूबर्ट डेविस ने कहा, "मुझे अपने जीवन में ऐसा समय याद नहीं है जब मुझे निराश होना चाहिए।" . ''लेकिन मैं बहुत गर्व से भर गया हूँ।''

एक अच्छा मौसम - लेकिन लॉरेंस में बैनर लटका रहेगा।

और मैककॉर्मैक, अपने देर से खेल के नायकों के लिए धन्यवाद, मारियो चाल्मर्स (2008), डैनी मैनिंग (और 1 9 88 में चमत्कार) और बाकी केन्सास महानों के साथ केयू विद्या में नीचे जाएंगे।

इस टाइटल को बनने में तीन साल लगे थे। KU 28-3 था और 2020 के मार्च में ऑड्स-ऑन पसंदीदा शीर्षक था। फिर, COVID-19 महामारी ने जयहॉक्स और सीज़न दोनों को अपने ट्रैक में हिट और रोक दिया।

उस रोस्टर के सात खिलाड़ी भी इस पर हैं। कुछ लोगों के दिमाग में 2020 के बारे में ''क्या हो सकता है'' नहीं था - वे जानते थे कि वे इसे जीत लेंगे। उन्होंने इसके बजाय इसे जीता, और दिखाया, एक बार फिर, उन्हें गिनना कभी अच्छा नहीं होता।

हालांकि यह एलीट आठ में अंतिम 20 मिनट में मियामी पर लगाई गई 47-15 बीटडाउन नहीं थी, फिर भी परिस्थितियों को देखते हुए यह प्रभावशाली था।

ओचाई आगाजी, जिन्हें फ़ाइनल फ़ोर के सबसे उत्कृष्ट खिलाड़ी के रूप में नामित किया गया था, 12 अंकों के साथ समाप्त हुए और यूएनसी के लॉकडाउन गार्ड, लीकी ब्लैक के बाद, दूसरे हाफ में 6 मिनट में अपना चौथा फाउल मिला।

"यह लोगों का एक विशेष समूह है," आगाजी ने कहा। 'हम इतिहास में नीचे जा रहे हैं। मुझे बस इतना कहना है, 'रॉक चाक, बेबी।''

---

अधिक एपी कॉलेज बास्केटबॉल: http://apnews.com/Collegebasketball और https://twitter.com/AP-Top25

कॉपीराइट 2022 STATS LLC और एसोसिएटेड प्रेस। STATS LLC और एसोसिएटेड प्रेस की स्पष्ट लिखित सहमति के बिना कोई भी व्यावसायिक उपयोग या वितरण सख्त वर्जित है।